Wednesday, July 24, 2024
HomeFinanceकर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! बकाया DA की किस्त जारी, 6 %...

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! बकाया DA की किस्त जारी, 6 % की दर से मिलेगी राशि, जाने खाते में कितनी बढ़कर आएगी सैलरी

राज्य सरकार ने कर्मचारियों को 1 जुलाई 2015 से के बकाया छह फीसदी डीए की पहली किस्त जारी कर दी है, जिसके बाद डीए 113 प्रतिशत से बढ़ाकर 119 प्रतिशत हो गया है । इस संबंध में वित्त विभाग ने मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से फाइल क्लियर करने के बाद आदेश जारी कर दिया है।

Government Employees DA : पंजाब के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य की भगवंत मान सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है।राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के बकाए (DA) की पहली किश्त जारी कर दी है।इसके तहत कर्मचारियों को छह फीसदी की दर से राशि मिलेगी ।इसका आदेश वित्त विभाग ने मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से फाइल क्लियर करने के बाद जारी कर दिया है।

6 फीसदी डीए की किस्त-(6% DA installment)

दरअसल, राज्य सरकार ने 1 जुलाई 2015 से 31 दिसंबर 2015 तक 6% की दर से महंगाई भत्ते के बकाया की देय राशि को बढ़ाकर 356 करोड़ रुपये करने की मंजूरी दी गई है। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी और लिखा है हम जो कहते हैं वो करते हैं। उक्त समय सीमा में 6 प्रतिशत की दर के साथ बढ़े हुए महंगाई भत्ते की बकाया बनती राशि 356 करोड़ रुपए है। इस धनराशि को पंजाब सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

अभी कर्मचारियों को 119 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है, जो इस फैसले के बाद बढ़कर 125 फीसदी हो जाएगा। इसका लाभ राज्य के उक्त समय सीमा तक सेवा में रहे करीब साढ़े 4 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। इनमें उक्त समय सीमा तक सेवा में रहे कर्मचारियों समेत सेवानिवृत कर्मचारी भी शामिल रहेंगे। यह किस्त दिए जाने के बाद भी राज्य सरकार की तरफ चार-चार प्रतिशत महंगाई भत्ते की दो किस्तें बकाया रह जाएंगी।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद जारी हुई किस्त-(Installment released after High Court order)

बता दे कि पंजाब के रिटायर्ड इम्पलॉई एसोसिएशन ने पंजाब की पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा उचित दर से DA नहीं देने पर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इस पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को 8% की दर से DA देने के निर्देश दिए थे। लेकिन न तो पूर्व कांग्रेस सरकार ने इस दर DA जारी किया और न ही अब मान सरकार द्वारा इसे जारी किया गया है। अब 8 साल पुराना यह DA हाई कोर्ट के आदेश पर दिया गया है। राज्य सरकार ने जनवरी 2023 में हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि सरकार तीन महीनों में डीए की किश्त जारी कर देगी।

ऐसे होता है महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन-(This is how dearness allowance is calculated)

महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन डीए का मौजूदा रेट और बेसिक सैलरी में गुणा के आधार पर महंगाई भत्ते की रकम निकाली जाती है। मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 29 हजार रुपये है और डीए 42 फीसदी है तो आपका डीए फॉर्मूला (42x 29200)/100 होगा। इसी तरह पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत को भी कैलकुलेट किया जाता है।

इसे भी पढे: RBI Canceled Bank License | RBI ने 8 बड़े बैकों का किया लाइसेंस रद्द,लेनदेन पर भी रोक……कहीं आपका तो नहीं है खाता

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. My name is Shubham Yadav, I have been doing content writing for 2 years. If you need any guy for content writing then contact me

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments