Saturday, June 15, 2024
HomeFinanceIMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन 12 राज्यों में भारी...

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन 12 राज्यों में भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update : मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई राज्यों में बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं पर्वतीय राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होने की वजह से हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है।

उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश में आसमान में बादल छाए रहेंगे। कई राज्यों में एक बार फिर से मौसम में बदलाव सहित गरज चमक आंधी की चेतावनी जारी की गई है। देश की राजधानी में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। वही उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके में भी बारिश देखने को मिल सकती है।

IMD Alert : मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है। लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। वहीं मानसून के दस्तक भी पूर्वानुमान जताया जा रहा है। बता दें कि इस बार मानसून 4 दिन की देरी से केरल के तट पर दस्तक देगा। वहीं जून में भी कई राज्यों में मौसम मेहरबान रहने वाला है। तेज हवा के साथ बारिश और आंधी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसी बीच कई राज्यों में एक बार फिर से मौसम में बदलाव सहित गरज चमक आंधी की चेतावनी जारी की गई है।

देश की राजधानी में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। वही उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके में भी बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि पूर्वांचल में तापमान में इजाफा देखा जाएगा जबकि बिहार,  झारखंड, पश्चिम बंगाल के सभी क्षेत्रों में सूर्य की तपिश पड़ेगी। इसके साथ ही तापमान बढ़कर 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकते हैं।

हालांकि सुबह और शाम ठंडी हवा से मौसम में राहत मिली हुई है। क्षेत्रों में हीटवेव का पूर्वानुमान जारी किया गया जबकि राजस्थान, मध्यप्रदेश और क्षेत्रों में स्थिति निर्मित हो सकती है। महाराष्ट्र के क्षेत्रों में हीटवेव जैसी स्थिति निर्मित होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

पर्वतीय राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय-(Western Disturbance active in hilly states)

मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई राज्यों में बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं पर्वतीय राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय ।है हालांकि पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होने की वजह से हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश में आसमान में बादल छाए रहेंगे।

अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान में भी गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। बारिश का दौर जारी रहने वाला है। हिमाचल में भी बारिश आंधी सहित गरज चमक का पूर्वानुमान जताया गया है।

ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट -(Orange alert for hailstorm)

मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही तेज ठंडी हवाओं का दौर भी जारी रहने वाला है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। 6 जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार जताए गए हैं। ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून और मसूरी में आसमान में हल्की धूप देखने को मिल सकती है।

राजस्थान मैं बारिश की गतिविधियों पर विराम लगेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण चीकू चित्रों में बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि शुक्रवार से फिर से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होगा। तापमान में इजाफा देखा जाएगा।

आद्रता सही रहने की वजह से गर्मी का एहसास कम होगा। हालांकि कुछ संभागों में बारिश की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। तूफान आंधी समेत बारिश की गतिविधि जारी करते हुए 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 24 जिलों में अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। वज्रपात की स्थिति देखने को मिल सकती है।

मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर 5 जून से-(Effect of Western Disturbance in Madhya Pradesh from June 5)

मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर 5 जून से देखने को मिलेगा। 5 जून से कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है। ग्वालियर चंबल के अलावा सागर संभाग में भी बूंदाबांदी का दौर जारी रहने वाला है। तेज ठंडी हवा सहित आंधी चलने का भी पूर्वानुमान जताया गया है। 15 जून के बाद मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक देखने को मिलेगी। आज प्रदेश के 6 संभागों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हल्की और मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम सहित अरुणाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही भूस्खलन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। हालांकि गरज चमक का दौर जारी रहने वाला है। वही मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तेज हवा चलने की भी चेतावनी जारी कर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मॉनसून पर अपडेट-(update on monsoon)

  • महाराष्ट्र में 10 जून को मानसून का आगमन होने का पूर्वानुमान जताया गया है।
  • गुजरात में 20 जून तक और कुछ जगह 25 जून तक मानसून की दस्तक देखने को मिल सकती है।
  • वहीं मध्यप्रदेश में 15 जून से 20 जून के बीच मानसून की संभावित तारीख तय की गई है
  • छत्तीसगढ़ में 25 जून को मानसून के दस्तक देखी जा सकती है
  • बिहार में 15 जून को मानसून आने का पूर्व अनुमान जताया गया
  • वहीं उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके में 15 जून को मानसून की एंट्री होगी इसके साथ ही बारिश का दौर शुरू होगा जबकि कुछ क्षेत्रों में 20 से 25 जून को मानसून की दस्तक देखने को मिलेगी
  • हालांकि दिल्ली में 30 जून को मानसून का पूर्वानुमान जताया गया
  • हरियाणा राजस्थान में 30 जून तक मानसून का प्रवेश देखा जाएगा
  • वहीं राजस्थान में 25 जून और 5 जुलाई तक मानसून की बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है
  • जम्मू कश्मीर में 25 जून तक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया।
  • वहीं उत्तराखंड में 15 जून को मानसून की एंट्री देखी जाएगी
  • जबकि केरल में 4 जून को मानसून आने की चेतावनी जारी की गई है
  • हालांकि दक्षिण के कई राज्य में प्री मानसून की बारिश देखी जा रही है।

दक्षिणी राज्य में भी बारिश का कहर-(Rain wreaks havoc in southern state as well)

दक्षिणी राज्य में भी बारिश का कहर जारी रहने वाला है। आज गरज चमक सहित वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। तमिलनाडु , पांडिचेरी , कराई कल, कर्नाटका और आंतरिक कर्नाटका में बिजली चमकने का भी जारी किया गया है। इसके साथ ही केरल में लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार दीप समूह के साथ भारी बारिश देखी जा सकती है।

पर्वतीय राज्यों में अलर्ट-(Alert in hilly states)

मौसम विभाग द्वारा जम्मू कश्मीर, लद्दाख सहित गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फर बाद, उत्तराखंड और हिमाचल में गरज चमक के साथ बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है।

इन क्षेत्रों में बूंदाबांदी की चेतावनी-(Drizzle warning in these areas)

जिन राज्यों में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उसमें असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के अलावा उड़ीसा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा , चंडीगढ़,, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोकन, गोवा और कर्नाटक शामिल है।

इन क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति-(Heatwave conditions in these areas)

जिन क्षेत्रों में भारी गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। उसमें बिहार के अलावा सिक्किम, पश्चिम बंगाल के क्षेत्र सहित मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।

मौसम अलर्ट-(weather alert)

  • केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होगी।
  • अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, केरल-माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ व्यापक बारिश हो सकती है।
  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गरज के साथ व्यापक बारिश या हिमपात की संभावना है।
  • उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ बारिश या बर्फबारी की संभावना है।
  • छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।
  • असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा और उत्तरी आंतरिक इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।
  • हीटवेव की स्थिति बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों को अपनी चपेट में ले सकती है।
  • गरज के साथ छिटपुट बारिश से तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराइकल, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश हो सकती है।

मौसम प्रणाली-(weather system)

  • दक्षिण पश्चिम मानसून 1 जून को दक्षिण अरब सागर मालदीप कोमोरिन क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से तक पहुंच गया है।
  • दक्षिण भारत पर एक रेखा अरब सागर से गिरी पछुआ हवा और दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश से एक चक्रवाती परिसंचरण के साथ मिलकर कुछ दिनों में दक्षिण भारत के कई चैट पर भारी बारिश के रूप में देखी जाएगी।
  • 5 जून के आसपास दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित होने की चेतावनी जारी की गई है।
  • पूर्वोत्तर भारत में एक रेखा लगातार बने रहने की संभावना जताई गई है। जिसके कारण कई दिनों तक कई क्षेत्र में भारी बारिश गरज चमक के साथ बौछार पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा।
  • उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के पंजाब और जम्मू क्षेत्र में ठंडी हवा के साथ एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके साथ ही एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के साथ निचले मंडल पर पंजाब में साइक्लोन स्थित है। जिसके कारण पूरे उत्तर भारत में बारिश आंधी और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। वही उत्तराखंड हिमाचल में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है।

EPFO Pension Scheme| कर्मचारियों के पेंशन पर बड़ा अपडेट! पेंशन देने के फॉर्मूले में बदलाव का प्रस्ताव..आया यह अपडेट

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments