Wednesday, July 24, 2024
HomeFinanceIMD Rain Alert: दिल्ली-यूपी समेत इन 20 राज्यों में होगी भारी बारिश-आंधी...

IMD Rain Alert: दिल्ली-यूपी समेत इन 20 राज्यों में होगी भारी बारिश-आंधी का अलर्ट….जानें IMD का पूर्वानुमान

Weather UPdate : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही राजधानी दिल्ली में भी इसका असर नजर आने वाला है। दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक से ही तेज ठंडी हवा चलेगी। शाम 6:00 बजे के बाद बारिश का दौर शुरू हो सकता है। शाम 6:00 बजे गरज चमक सहित बारिश का पूर्वानुमान जताया गया कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखी जाएगी। 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

IMD Alert, Today Weather UPdate : देश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही मौसम में परिवर्तन का नजारा देखने को मिलेगा। दरअसल राजधानी दिल्ली सहित पंजाब हरियाणा , हिमाचल, उत्तराखंड, लद्दाख, जम्मू कश्मीर में मौसम में परिवर्तन का दौर शुरू होगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही गरज चमक, मौसम में परिवर्तन का दौर शुरू होगा।  गरज चमक आंधी सहित भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

राजधानी दिल्ली में भी असर-(Effect in the capital Delhi as well)

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही राजधानी दिल्ली में भी इसका असर नजर आने वाला है। दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक से ही तेज ठंडी हवा चलेगी। शाम 6:00 बजे के बाद बारिश का दौर शुरू हो सकता है। शाम 6:00 बजे गरज चमक सहित बारिश का पूर्वानुमान जताया गया कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखी जाएगी। 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके साथ ही पूरे सप्ताह आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा। न्यूनतम तापमान घटकर 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकते हैं।

यूपी में बदलेगा मौसम, भारी बारिश की चेतावनी, शुक्रवार तक मिलेगी राहत-(Weather will change in UP, warning of heavy rain, relief will be available till Friday)

उत्तर प्रदेश में मौसम बदलने वाला है। एक तरफ जहां आद्रता 41% रिकॉर्ड की जाएगी। वही 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली गई। आसमान में बादल छाए रहेंगे। राजधानी लखनऊ में भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। हालांकि पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी तेज आंधी सहित बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। गुरुवार को भी कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिलेगी। सुबह 6:00 बजे से हल्की बूंदा बारी देखी जा सकती है। वहीं पूरे दिन बारिश का माहौल रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ सहित लोगों सिस्टम सक्रिय होने की वजह से 30 से ज्यादा जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

बिहार में भारी बारिश-(Heavy rain in Bihar)

बिहार में मौसम विभाग ने मौसम बदलने की चेतावनी जारी कर दी है। आद्रता 44% रहेगी। इसके साथ ही हवा चलेगी। 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। गुरुवार को कई क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वही आंधी का पूर्वानुमान जताया। इस सप्ताह बिहार झारखंड में आसमान में बादल छाए रहेंगे। 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलती है। साथ ही 30 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है।

झारखंड बंगाल में बारिश सहित आंधी की चेतावनी-(Thunderstorm warning with rain in Jharkhand Bengal)

कई लोगों सिस्टम सक्रिय होने के कारण बिहार और गंगे पश्चिम बंगाल में अगले 2 दिनों तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को झारखंड इस सिस्टम में शामिल हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक कठिन परिस्थिति से लोगों को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। गरज चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। शुक्रवार तक इन तीनों राज्यों में येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। शनिवार को पश्चिम बंगाल और झारखंड सहित रविवार को झारखंड में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

1 सप्ताह तक स्थिर मौसम बंगाल की खाड़ी से आने वाले गर्म और आद्रा हवाओं को प्रभावित करेगा और पूर्वोत्तर भारत में तीव्र वर्षा का कारण बन सकता है। खराब परिस्थिति के बीच पूरी भारत में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। 2 दिनों के लिए पूरे क्षेत्र में तापमान में दो से 4 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। वहीं सप्ताह के लिए मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। 3 राज्यों में 1 से 23 मई के बीच पश्चिम बंगाल में 60 मिलीमीटर जबकि बिहार में 21 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है झारखंड में 17 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मौसम अलर्ट-(Weather Alerts)

  • केरल, पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार और दिल्ली में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
  • ओलावृष्टि बिहार और पश्चिम बंगाल और सिक्किम को प्रभावित कर सकती है।
  • त्रिपुरा और मिजोरम में भारी बारिश हो सकती है।
  • राजस्थान, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र (तटीय क्षेत्रों को छोड़कर), तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर तमिलनाडु और पुडुचेरी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक रहने का अनुमान है।

मौसम प्रणाली-(weather system)

  • दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तरी सीमा ननकौड़ी से गुजर रही है अगले दो दिनों तक बंगाल के दक्षिण खाड़ी , अंडमान निकोबार दीप समूह के अधिकतर हिस्से में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थिति अनुकूल बताई जा रही है।
  • इसके अलावा पश्चिम हिमालय पर एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। ईरान पर एक पश्चिमी विक्षोभ और मध्य पाकिस्तान पर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन निर्मित हुआ है। जिसके कारण 26 मई तक उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में मध्यम बारिश सहित गरज चमक बिजली गिरने की चेतावनी जारी कर दी गई है। तेज आंधी चलने का पूर्वानुमान जताया गया है।।
  • वही 25 मई को हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।
  • मौसम प्रणाली में राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ गरज चमक का पूर्वानुमान जताया गया है।

पश्चिम बंगाल और सिक्किम में वज्रपात की चेतावनी-(Thunderstorm warning in West Bengal and Sikkim)

बंगाल की खाड़ी से बहने वाली दक्षिण और गर्म नम हवाओं के कारण 24 से 27 मई के बीच असम, मेघालय सहित गंगे पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अगले 5 दिनों के दौरान चमक के साथ बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताया गया है। तेज हवा चलने के साथ मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। वही 24 और 25 मई को बिहार के कई स्थानों पर बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है सिक्किम और बंगाल में 25 और 26 मई को भारी बारिश की जा सकती है। झारखंड में 26 मई को बारिश देखने को मिलेगी।  असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 28 मई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।  वहीं 24 मई को बिहार पश्चिम बंगाल और सिक्किम में वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।

पर्वतीय राज्यों में भारी बारिश-(heavy rains in hill states)

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। पूरे सप्ताह बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। तापमान न्यूनतम घटकर 8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 15 डिग्री से 19 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है। 20 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। केदारनाथ से लेकर हरिद्वार तक बारिश का असर देखने को मिलेगा। देहरादून में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हल्द्वानी-नैनीताल में भारी तूफान से कई पेड़ उखड़ गए हैं। वहीं विशालकाय पेड़ उखड़ने से आठ से 10 लोगों के पेड़ के नीचे दबे होने की आशंका जताई जा रही है। वही मौसम में बदलाव के कारण केदारनाथ बद्रीनाथ सहित गंगोत्री चार धाम यात्रा भी प्रभावित होने वाली है।

हिमाचल में 2 दिन भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। ओलावृष्टि और अंदर को अलर्ट जारी किया गया है। 10 जिले में चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही बर्फबारी का भी असर हिमाचल के कई क्षेत्रों पर देखने को मिलेगा। हिमाचल में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को भूस्खलन से भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है। 27 मई तक मौसम खराब रह सकता है। चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई।

दक्षिणी राज्यों में बारिश-(Rain in Southern States)

केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु  सहित अंडमान निकोबार दीप समूह में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। लोगों को सलाह दी गई है। 28 मई तक वज्रपात की गतिविधि जारी रहेगी। मौसम विभाग पूर्ण बदलाव नजर आएंगे। तापमान में भारी गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है। हवा चलेगी। आंधी का पूर्वानुमान जताया गया है।

महाराष्ट्र गोवा में बदलेगा मौसम-(Weather will change in Maharashtra Goa)

महाराष्ट्र और गोवा में भी मौसम बदलने वाला है। गोवा में न्यूनतम तापमान 34 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। आसमान साफ रहेगा। तेज धूप खिली रहेगी। बावजूद इसके गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। आद्रता 62% रिकॉर्ड की जा सकती है। वहीं 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे।

महाराष्ट्र में भी लोगों को राहत मिलने वाली है ।आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 29 डिग्री से अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। आद्रता 68% रिकॉर्ड की जा सकती है। 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इसके साथ ही मौसम महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं। 1 सप्ताह तक मौसम सुहावना बना रहेगा।

इसे भी पढे : Jharkhand Weather Update| झारखंड में कड़कती गर्मी का काहर चालू हो गया! जाने अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments